Sunday 27 November 2011

सम्मान


रामकृस्ण सहस्रबु़द्धे को मैथिली शरण पुरस्कार

प्रतिवर्स की भॉंति इस वर्स  भी नई दिल्ली में राजभासा कार्यान्वयन समिति की बैठक रेल भवन में आयोजित की गई । इस अवसर पर आयोजित समारोह में हिन्दी के प्रचार प्रसार में योगदान के लिये विभिन्न क्षेत्रों/मण्डलों के अधिकारिेयों को सील्ड एवं नकद पुरस्कारों से सम्मानित किया गया ।

      समारोह में कहानी/उपन्यास के लिये प्रेमचन्द पुरस्कार एवं काव्य क्षेत्र में लेखन के लिये मैथिली सरण पुरस्कार से रेलकर्मी लेखकों की पुस्तकों के लिये पुरस्कार दिये गये । इसी क्रम में पू० म० रे० के मुगलसराय मण्डल में डीजल सेड में वरीय अनुभाग अभियन्ता श्री रामकृस्ण सहस्रबु़द्धे को कविता संग्रह  'अनुभव कोरा नहीं होता ' के लिये प्रथम पुरस्कार मैथिली शरण पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।
      ज्ञातव्य हो कि श्री सहस्रबुद्धे अहिन्दी भासी रचनाकार हैं, अभियन्त्रण सेवा से जुडे हैं। उनकी डेढ सौ से अघिक रचनायें विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में प्रकासित हो चुकी हैं। इनके बालगीत संग्रह 'संकल्प' निबन्ध संग्रह 'चिन्तन के क्षण' और 'लोकतन्त्र-लोकमत-स्वदेसी' तथा 'एकात्म मानववाद-एक विस्लेसण' चर्चित कृतियॉं हैं । इसके अतिरिक्त 'चाहता हूं चुप रहूं' गीत संग्रह सीध्र प्रकासित हो रहा है ।

No comments:

Post a Comment